Health Tips : गर्भावस्था में कर रही हैं उपवास तो इन Tips का जरूर रखें ध्यान

0

अगर आप गर्भावस्था में हैं और व्रत भी रख रही हैं, तो आपके लिए अपने डॉक्टर से परामर्श कर कुछ एहतियात बरतना जरूरी है। ऐसे में आपका व्रत रखना कितना सुरक्षित है, आइए जानें- गर्भावस्था के दौरान व्रत, गर्भावस्था को कैसे प्रभावित कर सकता है, इस पर कोई निश्चित निष्कर्ष नहीं निकाला गया है, क्योंकि कुछ महिलाओं ने जब उपवास किया तब भी उन्होंने पूरी तरह से स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया और दूसरी ओर कुछ महिलाओं ने शिशुओं में अलग-अलग कुछ कमियां भी अनुभव कीं। बहुत आवश्यक है कि उपवास के दौरान गर्भवती अपना पूरा अच्छी तरह से ख्याल रखें और तभी उपवास रखें, अगर होने वाली मां स्वस्थ है व गर्भावस्था सामान्य रूप से आगे बढ़ रही है। हाइड्रेशन से मुक्त रहें और समय से पूरी तरह से पानी, फ्रेश जूस पीते रहें। व्रत करने से पहले अपने डॉक्टर को जरूर बतायें और पूछें कि यह व्रत आपके बच्चे के लिए कोई जोखिम तो नहीं बनेगा। रखें इन बातों का ध्यान|

भरपूर हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेशन न केवल आपके लिए, बल्कि आपके बच्चे के लिए भी महत्वपूर्ण है। पानी आपकी ऊर्जा का स्तर बनाए रखता है। दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी अवश्य पियें और साथ ही उपवास के दौरान नारियल पानी, लस्सी, फ्रेश जूस और फ्रेश स्मूदीज का सेवन करना बिल्कुल न भूलें।

फल और ड्राई फ्रूट्स : फल और ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कि बच्चे के विकास में बहुत लाभदायक होते हैं। ऐसे फलों का सेवन करें, जो पानी की मात्रा से भरपूर हों, जैसे संतरे, तरबूज और खरबूजा।

कैफीन से बचें: उपवास करते समय अधिक चाय या कॉफी पीने से बचें। कैफीन एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है और डीहाइड्रेट भी कर सकता है। इससे गर्भवती की स्थिति गंभीर हो सकती है। साथ ही कैफीन बच्चे के विकास में भी बाधक है।

घर पर ही रहें और आराम करें: याद रखें, आप गर्भवती हैं और मौसम के गर्म होने पर पर्याप्त आराम करें। घर में रहकर आप अपनी ऊर्जा को संरक्षित करने का प्रयास करें। वजनदार अथवा ताकत वाले काम न करें।

तैलीय खाने से दूरी बनाएं: नवरात्रों के दौरान तैलीय खाद्य पदार्थों से आप जितना दूर रहेंगी, उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा। डॉ. रीता बक्शी, स्त्री रोग विशेषज्ञ व आईवीएफ एक्सपर्ट, इंटरनेशनल फर्टिलिटी सेंटर

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here