क़ायस्तो के राष्ट्रीय चेहरा रवि शंकर प्रसाद का पटना साहिब से लड़ना सुनिश्चित हुआ

0
रवि शंकर प्रसाद पटना साहिब जनसंघ बिहार के प्रदेश अध्यक्ष

रवि शंकर प्रसाद का जन्म बिहार में पटना के एक प्रख्यात कायस्थ परिवार में हुआ। इनके पिता ठाकुर प्रसाद पटना उच्च न्यायालय के प्रतिष्ठित वकील तथा तत्कालीन जनसंघ (वर्तमानकाल में भाजपा) के प्रमुख संस्थापकों में से एक थे। 1970 के दशक में इंद्रा गांधी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर अपने आप को छात्र नेता के रूप में राजनीतिक जीवन आरंभ किया। आपातकालीन के स्थिति में जे०पी० की अगुवाई में इन्होंने छात्र आंदोलन का नेृतत्व किया।

आज के दौर में रवि शंकर प्रसाद सर्वोच्च न्यायालय में अधिवक्ता भी है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ बहुचर्चित चारा घोटाला और कोल तार घोटाले में मुख्य याचिका पर बहस करने वाले मुख्य व्यक्ति थे। वे वर्षों तक भाजपा की युवा मोर्चा तथा पार्टी संगठन में राष्ट्रीय स्तर के उत्तरदायित्व संभालते रहे हैं। सन् 2000 में वह सांसद बने और सन् 2001 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में कोयला एवं खान राज्य मंत्री रहे। वे भाजपा के मुख्य प्रवक्ता भी हैं। दो कार्यकाल 1991 से 1995 तक भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रहे एवं वर्तमान में भारत सरकार के विधि,न्याय एंव आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद जी आज भी युवाओं में उतने ही लोकप्रिय हैं।

हाल ही में किए गए एक सर्वे के मुताबिक पटना के युवाओं में सर्वाधिक लोकप्रिय उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ही हैं। इनके पिता ठाकुर प्रसाद जनसंघ के संस्थापकों में से एक एवं जनसंघ बिहार के प्रदेश अध्यक्ष रहे है। छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे और पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के सहायक महासचिव, विश्वविद्यालय के सीनेट तथा वित्तीय समिति,कला और विधि संकाय के सदस्य रह चुके रविशंकर प्रसाद कई वर्षों तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ जुड़े रहे।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालु प्रसाद यादव के विरुद्ध कुख्यात चारा घोटाला और अलकतरा घोटाला में जनहित याचिका पर बहस करने वाले प्रमुख वकीलों में से एक थे। बिहार और पटना के विकास के लिए सदैव तत्पर रहने वाले श्री प्रसाद का पटना में मेट्रो लाने में अहम योगदान है। तीन तलाक पे मुस्लिम महिलाओं को संरक्षण देने , कॉमन सर्विस सेन्टर , टाटा कंसल्टेंसी सर्विस का पटना में उद्घाटन कराया युवाओं को रोजगार दिलाया। बहुत सारे BPO का भी सिलयांश कराया ।

इनकी बेदाग छवि से हर लोग प्रभावित है ।इनकी लोकप्रियता लोगो के साथ और खासकर युवाओं में इनकी लोकप्रियता को देखते हुए भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने इन्हें पटना साहिब से लोकसभा का उम्मीदवार बनाना सुनिश्चित किया है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here