उपहार पाकर बच्चों को चेहरे पर खुशी से खिल उठे

0
सेवा जरूरतमंदों की टीम

संवाददाता रामाधार सहनी कि खबर

अपने लिए तो सब जीते हैं , जो जरूरतमंदों की सेवा के लिए तत्पर हो वो महान होते हैं । ऐसी ही कहावत को चरितार्थ करके दिखाया है बेगूसराय में अमित जायसवाल के नेतृत्व में युवाओं की टोली ने । सोशल मीडिया जहाँ एक तरफ मनोरंजन का साधन है तो वहीं दूसरी तरफ जरूरतमंद बच्चों के मदद के लिए कारगर भी ।

उपहार पाकर बच्चों को चेहरे पर खुशी से खिल उठे

ऐसा करके दिखाया है युवाओं की टोली ने । फेसबुक पर एक पोस्ट के माध्यम से जरूरतमंद बच्चों की मदद हेतु दीवाली के पूर्व संध्या एक कार्यक्रम की रूपरेखा अमित जायसवाल ने प्रस्तुत किया । जिसे बेगूसराय के स्थानीय भावुक युवक एवं जिले से बाहर कार्यरत युवक ने इसे दिल से पूरा करने में श्री जायसवाल का सहयोग किया ।

हरेक साल की भाँति इस साल भी सेवा जरूरतमंदों की टीम दिवाली के पूर्व संध्या जरूरतमंद बच्चों के लिए कुछ करने की ठानी । इस बार युवाओं की टोली ने सिंहमा के रविदास टोले में तकरीबन 100 बच्चे-बच्चियों का चयन किया जिसकी उम्र पाँच से बारह साल के बीच थी । इन बच्चों को साफ स्वच्छ रहने , एक दूसरे की मदद करने समेत कई उपयोगी बातें की जानकारी युवाओं के द्वारा दी गयी ।

इसके बाद बारी बारी से बच्चियों को नए कपड़े , गुड़िया समेत बच्चों को खिलौने के रूप में बाजा , मोमबत्तियां , सलाई , टॉफी , लड्डू , बिस्कुट , पेंसिल का वितरण किया गया । वहीं दीवाली को देखते हुए फुलझड़ियाँ व लत्ती भी सभी बच्चों को दिया गया । नए कपड़े पाकर बच्चियों के चेहरे पर मुस्कान देखते बन रही थी। सभी बच्चियां नए कपड़े पाकर खुश थी कि इस दीवाली हम भी नए कपड़े पहनेंगे ।

वही बच्चे बाजा बजा बजाकर पूरा माहौल खुशनुमा किये नज़र आये । बच्चे बच्चियों उपहार पाकर खुशी से झूम उठे । सभी के चेहरों पर मुस्कान देखते ही बन रही थी । बच्चों के खिलखिलाते चेहरे को देखकर बच्चों के अभिभावकों के चेहरे भी खिले हुए थे। युवाओं की टोली का जज्बा देखकर बड़े बुजुर्ग आशीर्वाद देते नहीं थक रहे थे ।

किसी भी पर्व के आसपास इन युवाओं की टोली इसी तरह जागरूक होकर बच्चों के खुशियाँ हेतु आगे आते हैं । इतने बड़े कार्यों को सफल बनाने में जिले का ही एक बेटा किशन गुप्ता जो बाहर फौज में सेना में कार्यरत हैं , बच्चियों के नए कपड़े हेतु एवं अन्य सामान हेतु भी इनके परिवार मन से आगे आये ।

इस पूरे बच्चों के उत्सव में राघव , जयप्रकाश साह , सिंपल कुमारी , चन्दन राज , सोनू सरकार, गणेश गुणवंत , राजेश , अजीत ,विवेक, निलेश गौतम, डॉ अभिषेक, कुंदन , चन्दन ,विकास, संजय , आयुष , राजू , अविनाश , नितिन , रोहित , अनुपम , गौतम, मोनू , आर्यन, मंजीत , शानू, मेघा , मनीष समेत कई युवाओं ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here