25 हजार रुपये प्रति लीटर बिकता है यह तेल, बिहार के इस जिले में होगा तैयार

0
25 हजार रुपये प्रति लीटर बिकता है यह तेल, बिहार के इस जिले में होगा तैयार

जल्द ही मधेपुरा में मेंथा, खस और लेमनग्रास का तेल तैयार कर उसे देश भर में बेचा जाएगा। इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र में प्लांट स्थापित किया जा रहा है। विभागीय प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। मार्च से यह काम करने लगेगा। प्लांट की स्थापना के बाद जिले में मेंथा, खस और लेमनग्रास की खेती से जुड़े किसानों को फायदा होगा। किसान अपनी फसल को यहां लाकर पेराई (रस निकलवाना) करवा सकते हैं। कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रस की जांच कर प्रमाण पत्र जारी करेंगे। फिर इसे आधा व एक किलोग्राम के पाउच में पैक कर बाजार में भेजा जाएगा। प्रारंभिक स्तर पर इस काम के लिए व्यापारियों से भी संपर्क किया गया है। लखनऊ स्थित केंद्रीय औषधीय सुगंधित पौध संस्थान की ओर से प्लांट लगाया जा रहा है।

कृषि विज्ञान केंद्र के समन्वयक ने बताया कि किसान चाह कर भी मेंथा का तेल नहीं बेच पाते थे। इसके लिए किसानों को पटना जाकर कम कीमत पर उत्पाद बेचना पड़ता था। अब बड़े शहरों के व्यापारी सीधे यहां के किसानों से जुड़ेंगे। जिले के गम्हरिया व कुमारखंड में बड़े पैमाने पर मेंथा, खस व लेमनग्रास की खेती की जाती है।

कृषि विज्ञान केंद्र, मधेपुरा के कार्यक्रम समन्वयक मिथिलेश कुमार ने बताया कि मेंथा, खस व लेमनग्रास की पेराई कर तेल तैयार करने का प्लांट लगाया जा रहा है। मार्च तक यह प्लांट काम करने लगेगा। इससे यहां के किसानों को अब काफी फायदा होगा। तेल बेचने में ई-मंडी भी सहायक होगी।

उत्पादों की कीमत

  • मेंथा का तेल : दो हजार रुपये प्रति लीटर
  • खस का तेल : 20 हजार रुपये प्रति लीटर
  • लेमनग्रास का तेल : 25 हजार रुपये प्रति लीटर

Source : Dainik Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here