ED चार हजार करोड़ की संपत्तियां जब्त करेगा नीरव मोदी की

0
nirav-modi-4000-cr-ed-will-seize-assets

ईडी देश में नीरव मोदी और उसके परिवार की 700 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुका है। साथ ही उसके खिलाफ 64 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी के मामले में चार्जशीट दायर किया जा चुका है। इसमें पिता दीपक मोदी, भाई निशाल मोदी, बहन पूर्वी मोदी समेत 24 आरोपियों के नाम हैं।

ईडी ने विदेश में नीरव मोदी की विदेशों में संपत्तियों की पहचान करने के लिए  अधिकारियों की एक विशेष टीम भी लगाई थी। आधिकारिक सूचना मिलने के बाद ऐसी करीब दो दर्जन परिसंपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू की गई है। इनका मूल्य 4,000 करोड़ रुपये के आसपास आंका गया है।  पहचान की गई विदेशी संपत्ति नीरव और उनके परिवार के नाम पर है।

नीरव मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अपनी जांच का दायरा बढ़ा रहा है। ईडी धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इस हीरा कारोबारी की विदेशी संपत्तियों को जब्त करने पर विचार कर रहा है। इन संपत्ति का अनुमानित मूल्य करीब 4,000 करोड़ रुपये है।

अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी को नीरव मोदी और उसके परिवार की विदेशों में अचल संपत्तियों जैसे घर और विला तथा बैंक खातों पर जब्त करने के लिये मुंबई की एक अदालत से कुछ अनुरोध मिल चुके हैं। कुछ और मामलों में ऐसे अनुरोध पत्र यह जल्द ही मिलने वाले हैं। ये पत्र अमेरिका, ब्रिटेन, स्विट्जरलैंड, हांगकांग और सिंगापुर जैसे देशों को भेजे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here