जनवरी महीने में वाहनों का रजिस्ट्रेशन बढ़ा: FADA

0
FADA द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर के मुकाबले जनवरी में यात्री वाहनों की बिक्री 34% बढ़ी है। पिछले महीने पूरे देश में 2.71 लाख यात्री वाहन बिके हैं

नई दिल्ली। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने आज अपने वाहनों के रजिस्ट्रेश डाटा जारी किया है। दिसंबर के मुकाबले जनवरी में यात्री वाहनों की बिक्री 34% बढ़ी है। पिछले महीने पूरे देश में 2.71 लाख यात्री वाहन बिके हैं। दिसंबर में 2.02 लाख बिके थे। ऑटो कंपनियों ने साल के अंत में दिए जाने वाले ऑफर जनवरी में भी जारी रखे। इससे बिक्री में खासा इजाफा देखने को मिला। ऑटोमोबाइल डीलरों के संगठन फाडा की ओर से गुरुवार को जारी ताजा आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई।

फाडा प्रेसिडेंट आशीष हर्षराज काले ने कहा, “दिसंबर में यात्री वाहन खरीदने को लेकर ग्राहकों की पूछताछ काफी अच्छी रही थी। उम्मीद थी कि इसका बड़ा हिस्सा बिक्री में बदलेगा। कंपनियों ने साल के अंत में दिए जाने वाले ऑफर जनवरी में भी जारी रखे। इससे उम्मीद के अनुरूप बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिली। कुछ नई गाड़ियां लॉन्च होने से भी बिक्री को बल मिला। सरकार ने अंतरिम बजट में आम लोगों के लिए आयकर छूट और कृषि क्षेत्र को राहत देने के उपाय किए हैं। इससे लोगों की खर्च करने की ताकत बढ़ेगी। दोपहिया, लाइट कॉमर्शियल व्हीकल और ट्रैक्टरों की मांग में इजाफा होने की उम्मीद है। फाडा के सदस्यों के बीच कराए गए सर्वे के मुताबिक पैसेंजर व्हीकल बनाने वाली कंपनियां फिलहाल 30-35 दिन का स्टॉक मैंटेन कर रही हैं।”

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने यह आंकड़े देश में मौजूद 1,437 में से 1,081 रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिसों (आरटीओ) में हुए वाहन रजिस्ट्रेशन के आधार पर जारी किए हैं। इसके मुताबिक जनवरी में कुल 11.89 लाख दोपहिया वाहन बिके। यह दिसंबर में बिके 11,41,209 दोपहिया वाहनों से 4.25% अधिक है। कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री लगभग जस की तस रही।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here