दो लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलेगा घर: दीपावली के बाद

0
राज्य में 35 लाख बेघरों को आवास मुहैया

राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करीब दो लाख लोगों को दीपावली के मौके पर घर मिलने जा रहा है. इन बेघर गरीबों को घर देने के साथ ही इनके लिए सामूहिक गृह प्रवेश का कार्यक्रम आगामी 15 दिनों में ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से आयोजित करवाया जायेगा.

पहले यह कार्यक्रम दीपावली के मौके पर ही आयोजित होना था, लेकिन कुछ विभागीय कारणों से कार्यक्रम को एक पखवाड़े के लिए बढ़ा दिया गया है. विभाग की तरफ से इस दिन सभी लाभुकों का गृह प्रवेश कराया जायेगा. हालांकि, विभाग की तरफ से इस दीपावली तक तीन लाख घर तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन लाभुक और विभागीय कर्मियों के स्तर पर लापरवाही की वजह से लगभग दो लाख ही आवास का निर्माण पूरा हो पाया है.

इस वजह से इतनी संख्या में ही घरों का गृह प्रवेश कराया जा रहा है. इसके अलावा आवास निर्माण में जिस पदाधिकारी के स्तर पर लापरवाही बरती गयी है, उसकी गहन समीक्षा कर सख्त कार्रवाई की जायेगी. आवास सहायकों और पर्यवेक्षकों के प्रदर्शन की समीक्षा भी आवास निर्माण की संख्या के आधार पर ही की जायेगी. इसके बाद सभी दोषी कर्मियों पर कार्रवाई की जायेगी. जिन्होंने आवास का निर्माण निर्धारित समय में पूरा नहीं करवाया है, उन्हें प्रोत्साहन भत्ता नहीं दिया जायेगा.

दिसंबर तक 11 लाख 60 हजार घर बनाने का लक्ष्य
पीएमएवाई के अंतर्गत 2022 तक राज्य में 35 लाख बेघरों को आवास मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसमें चालू वित्तीय वर्ष के दौरान दिसंबर तक 11 लाख 60 हजार आ‌वास बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here